Diwali 2021: kab hai? is saal ban raha durlabh sanyog behad shubh, jaanen taareekh aur shubh muhoort

Rahu Enters Cancer and Ketu Enters Capricorn.

"Diwali 2021 ka countdown shuroo ho chuka hai. kaartik maas ke krshn paksh kee amaavasya 4 nanvabar 2021 din guruvaar ko divaalee manaee jaegee hai. is din dhan kee devee maan lakshmee aur bhagavaan ganesh jee kee pooja kee jaatee hai. is saal divaalee par durlabh sanyog ban raha hai."

दिवाली 2021 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या 4 नंवबर 2021 दिन गुरुवार को दिवाली मनाई जाएगी है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. इस साल दिवाली पर दुर्लभ संयोग बन रहा है.  ज्योतिषाचार्य के अुनसार चार ग्रह एक ही राशि में हैं, यानि एक ही राशि में इन चारों ग्रहों की युति है. इस वजह से ये दिवाली लोगों के लिए अत्यंत शुभ रहेगी. मां लक्ष्मी और गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और जातकों को लाभ ही लाभ होगा. 

चार ग्रहों की बन रही युति (Diwali 2021 Shubh Sayog)

दिवाली कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाई जाएगी. हिंदू कैंलेंडर के अनुसार 04 नवंबर 2021 गुरुवार को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि है. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. वहीं इस दिन एक साथ चार ग्रहों की युति बन रही है. दिवाली पर तुला राशि में सूर्य, बुध, मंगल और चंद्रमा मौजूद रहेंगे. 

इसलिए बन रहा शुभ योग 

तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं. लक्ष्मी जी की पूजा से शुक्र ग्रह की शुभता में वृद्धि होती है. ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को लग्जरी लाइफ, सुख-सुविधाओं आदि का कारक माना गया है. वहीं सूर्य को ग्रहों का राजा, मंगल को ग्रहों का सेनापति और बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा गया है. इसके साथ ही चंद्रमा को मन का कारक माना गया है. वहीं सूर्य पिता तो चंद्रमा को माता कारक माना गया है.

दिवाली शुभ मुहूर्त (Diwali 2021 shubh muhurat)

दिवाली: 4 नवंबर, 2021, गुरुवार
अमावस्या तिथि प्रारम्भ: 04 नवंबर 2021 को प्रात: 06:03 बजे से.
अमावस्या तिथि समाप्त: 05 नवंबर 2021 को प्रात: 02:44 बजे तक.
दिवाली लक्ष्मी पूजा मुहूर्त: शाम 6:09 मिनट से रात्रि 8:20 मिनट
अवधि: 1 घंटे 55 मिनट

   Call Now    WhatsApp